बीमा | Insurance : Principles, Types and Benefits

Insurance : Importance, Types and Benefits

जीवन में अनेक प्रकार से हानि पहुँचती है - सम्पत्ति, सड़क दुर्घटना, जानलेवा बीमारी, मृत्यु। इन हानियों से बचने के लिए हम बीमा (Insurance)  का सहारा लेते है। आसान भाषा में "बीमा हमें जीवन में होने वाले जोखिमों / दुर्घटनाओं से वित्तीय सुरक्षा प्रधान करता है। "   

बीमा | Insurance : Principles, Types and Benefits

बीमा क्या है ? What is a Insurance ?

बीमा (Insurance) दो पक्षों के बीच एक कानूनी समझौता है यानी बीमा कंपनी (बीमाकर्ता/ Insurer) और व्यक्ति (बीमाधारक/ Insured) के बीच। इसमें बीमा कंपनी बीमाकृत आकस्मिकता के होने पर बीमित व्यक्ति के अच्छे घाटे का वादा करती है।

आकस्मिकता वह घटना है जो नुकसान का कारण बनती है। यह पॉलिसीधारक की मृत्यु या संपत्ति की क्षति / विनाश हो सकता है। इसे एक आकस्मिकता कहा जाता है क्योंकि घटना के संबंध में अनिश्चितता है। बीमाधारक बीमाकर्ता द्वारा किए गए वादे के बदले में प्रीमियम का भुगतान करता है।

How Insurance Work ? 

बीमाकर्ता (Insurer) और बीमाधारक(Policy Holder) को Insurance के लिए कानूनी अनुबंध प्राप्त होता है, जिसे बीमा पॉलिसी कहा जाता है। बीमा पॉलिसी में उन शर्तों और परिस्थितियों के बारे में विवरण होता है जिनके तहत Insurance Company बीमा राशि का भुगतान बीमाधारक व्यक्ति या नामांकित व्यक्ति को करेगी।

Insurance खुद को और अपने परिवार को वित्तीय नुकसान से बचाने का एक तरीका है। आमतौर पर, बड़े Insurance Cover के लिए भुगतान किए गए पैसे के मामले में प्रीमियम बहुत कम होता है। बीमा कंपनी छोटे प्रीमियम के लिए एक High Cover प्रदान करने का जोखिम उठाती है क्योंकि बहुत कम Insured People वास्तव में Insurance का दावा करते हैं। यही कारण है कि आपको कम कीमत पर बड़ी राशि के लिए बीमा मिलता है।

कोई भी व्यक्ति या कंपनी बीमा कंपनी से Insurance ले सकती है, लेकिन बीमा प्रदान करने का निर्णय बीमा कंपनी के विवेक पर है। बीमा कंपनी निर्णय लेने के लिए दावा आवेदन का मूल्यांकन करेगी। आमतौर पर, बीमा कंपनियां उच्च जोखिम वाले आवेदकों को Insurance देने से इनकार करती हैं।

Types of Insurance | बीमा के प्रकार 

भारत के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने एक भाषण के दौरान बताया था - कुल आबादी के 3% ही लोगों के पास insurance हैं। भारत में कई प्रकार के बीमा उपलब्ध है -

Life Insurance | जीवन बीमा  

एक जीवन बीमा को एक बीमा पॉलिसी धारक और एक बीमा कंपनी के बीच एक अनुबंध के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसमें बीमाकर्ता एक निर्धारित अवधि के बाद या बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर प्रीमियम के बदले में एक राशि का भुगतान करता है। जीवन बीमा एक वित्तीय योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जीवन बीमा पॉलिसी के लिए चयन करना किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में वित्तीय तनाव से बीमा करवा सकता है जैसे कि जब कोई गुजरता है। भारत में कई संस्थाये हैं जो Life Insurance की सुविधाएं देती है -

  • Life Insurance Corporation of India (LIC)
  • SBI Life Insurance
  • ICICI Pru Life Insurance

Health Insurance | स्वास्थ बीमा 

Health Insurance महँगे इलाज से बचने के लिए इस बीमा का सहारा लिया जाता हैं। अनेक प्रकार की बीमारियों को Health Insurance से कवर किया जाता हैं। इस बीमा से सामान्य बीमारी से खतरनाक बीमारी तक इस पॉलिसी में कवर हो जाता हैं। इस Insurance में आप अपने या अपने पुरे परिवार की बीमा एक साथ खरीद सकते हैं। इस प्रीमियम में इलाज, हॉस्पिटल और दवा की कीमत को कवर किया जाता हैं। 
  • LIC
  • ICICI Prudential Life Insurance
  • ICICI Lombard Health Insurance
  • Star Health and Allied Insurance

Car Insurance

Car Insurance भारत में अनिवार्य है। आप बिना कार या बाइक के बीमा के सड़कों पर गाड़ी नहीं चला सकते है। यह Insurance आपके मोटर को दुर्घटना तथा चोरी होने की आर्थिक नुकसान से बचाती हैं। 

Tax Benefits on Insurance

Insurance केवल आपको दुर्घटना या अस्पताल के खर्चों से ही केवल नहीं बचाती बल्कि आपको Tax Benefits भी करवाती हैं -
  • Section 80D के अन्तर्गत आपको स्वास्थ बीमा में 25,000 तक लाभ मिलती हैं। 
  • Section 80C के अंतर्गत जीवन बीमा पर आप 1.5 लाख तक बचा सकते हैं।