प्रियम गर्ग | Priyam Garg Biography in Hindi

Priyam Garg in Hindi
प्रियम गर्ग 

प्रियम गर्ग का एक परिचय 

  • नाम - प्रियम गर्ग 
  • जन्म - 30 नवम्बर 2000 
  • जन्म स्थान - मेरठ, उत्तर प्रदेश 
  • पिता का नाम - नरेश गर्ग 
  • माता का नाम - कुसुम देवी 
  • बल्लेबाजी - राइट हैंड बैट्समैन 
  • गेंदबाजी - राइट आर्म गेंदबाज 
  • कप्तान - INDIA U-19, UP रणजी टीम  
  • आदर्श - सचिन तेंडुलकर  



सचिन तेंडुलकर को अपना आदर्श मानने वाला प्रियम गर्ग का जन्म 30 नवंबर 2000 को उत्तर प्रदेश के मेरठ में हुआ। प्रियम गर्ग के पिताजी नरेश गर्ग एक साधारण किसान थे जो अपना जीवनव्यापन के लिए दूध बेचने का भी काम किया और एक समय पर स्कूल की गाड़ी भी चलाने का काम किया। प्रियम की खेल में दिलचस्पी को देखकर रिश्तेदारों ने सलाह दिया की इसे किसी क्रिकेट ऐकेडमिक में शामिल करवाइए।

प्रियम गर्ग की माँ के साथ-साथ घर के अन्य सदस्य भी प्रियम के क्रिकेट एकेडमिक में जाने का विरोध किया। उनके माँ का कहना था की क्रिकेट में कैरियर बनाना इतना आसान नहीं इसलिए तुम्हें पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए। लेकिन प्रियम गर्ग के पिताजी प्रियम के सपने को पूरा करने के लिए मेरठ क्रिकेट एकेडमिक में शामिल करवाया।

11 साल के उम्र में ही प्रियम गर्ग की माता का निधन हो गया। इससे प्रियम पूरी तरह टूट गए और एकेडमिक जाना भी छोड़ दिया। लेकिन प्रियम के पिताजी ने हार न मानी उन्होंने प्रियम को समझा कर फिर से क्रिकेट पर फोकस करने को कहा। प्रियम अपने पिताजी को संघर्ष करते देख फैसला किया की वो एक दिन बहुत बड़ा क्रिकेटर बनेगा और अपने पापा का हर सपना पूरा करेगा। 

प्रियम गर्ग का क्रिकेट कैरियर

Priyam Garg Biography
प्रियम गर्ग 
2018-19 में विजय हरारे ट्रॉफी में प्रियम गर्ग ने लिस्ट-A  क्रिकेट में उत्तर प्रदेश की  तरफ से  प्रदार्पण किया। 2018-19 में ही झारखण्ड के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में प्रथम श्रेणी मैच में प्रदार्पण किया था। दिसंबर 2018 में त्रिपुरा के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में पहला दोहरा शतक लगाया। 21 फरवरी 2019 में प्रियम गर्ग ने सैयद मुस्ताक अली ट्रॉफी T20 मैच में डेब्यू किया। 

IPL 2020 Auction में सनराइजर्स हैदराबाद ने प्रियम गर्ग को उसके बेस प्राइस से कई गुणा अधिक 1.90 करोड़ में ख़रीदा। 

प्रियम गर्ग के खेल के प्रति लगाव और लगन को देखते हुए प्रियम को INDIA U-19 का कप्तान बनाया गया। प्रियम ने अपने सूझ-बुझ से टीम इंडिया को अपराजय बनाते हुए फाइनल तक पहुँचाया। जिसमे पाकिस्तान को  सेमी-फाइनल में दस विकेट से हराना भी शामिल है। 

Priyam Garg Biography in Hindi
पाकिस्तान से जीत के बाद ख़ुशी मनाते हुए प्रियम गर्ग 
प्रियम गर्ग ने अपनी खेल के प्रति समझ को दर्शाते हुए अच्छी रणनीति से टीम इंडिया को वर्ल्ड कप में सभी मैच  जीताया चाहे वो पाकिस्तान के खिलाफ सेमी फाइनल हो या ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच । प्रियम की कप्तानी  को देखते हुए उन्हें भविष्य का विराट कोहली और पृथ्वी शॉ माना जा रहा। प्रियम को उनके सुनहरे भविष्य की शुभकामनाएं। 

!! जय हिन्द  !!