ऋतिक रोशन | HRITHIK ROSHAN BIOGRAPHY IN HINDI

HRITHIK ROSHAN IN HINDI
ह्रितिक रोशन 

ऋतिक रोशन का एक परिचय 

  • नाम - ऋतिक रोशन 
  • जन्म - 10 जनवरी 1976 
  • जन्म स्थान - मुम्बई, महाराष्टृ 
  • पिता का नाम - राकेश रोशन 
  • माता  का नाम - पिंकी रोशन 
  • पत्नी का नाम - सुजैन खान 
  • बच्चों का नाम - 1. रेहान रोशन 2. रिधान रोशन  
  • व्यवसाय - अभिनेता 
  • उपनाम - डुग्गु, टॉम क्रूज ऑफ़ इंडिया  

अपने अदा से लाखों दिलो पर राज करने वाले ह्रितिक रोशन का जन्म 10 जनवरी 1974 को मुम्बई महाराष्ट्र में हुआ। ह्रितिक के पिताजी मशहूर अभिनेता, निर्माता और निर्देशक राकेश रोशन जी है। माता का नाम पिंकी रोशन है। ऋतिक रोशन के चाचाजी का नाम राजेश रोशन है जो एक प्रसिद्ध संगीतकार है। ऋतिक रोशन की एक बहन भी है जिनका नाम सुनैना रोशन है। ऋतिक रोशन बचपन में हकलाने थे, जिसको ठीक करने के लिए उनका काफी इलाज कराया गया।     

HRITHIK ROSHAN FILM CAREER | ऋतिक रोशन का फ़िल्मी सफर  


ऋतिक रोशन को बचपन से ही अभिनेता बनने की ललक थी। ऋतिक रोशन को पहली बार फिल्मों में काम करने का मौका छः साल में ही मिल गया जब उन्हें आशा(1980) में काम करने का मौका मिला। उसके बाद ऋतिक ने कई फिल्मों में बाल कलाकार की भूमिका करने का मिला - आप के दीवाने (1980), आस-पास (1981) तथा भगवान दादा (1986) आदि।     

ऋतिक रोशन ने कई फिल्मों में अपने पिता राकेश रोशन के सहायक के रूप में काम किया - खुदगर्ज(1987), किंग अंकल (1993),  करन-अर्जुन (1995) और कोयला (1997). ऋतिक ने अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई।        

ऋतिक रोशन को सबसे पहले शेखर कपूर की फिल्म तारा रम पम में काम करने का मौका मिला जिसमे इनकी सहभागी कलाकार थी प्रीति जिंटा। लेकिन कुछ कारण बस ये फिल्म बन नहीं पाई। उसके बाद सन 2000 में राकेश रोशन ने अपने बेटे को लांच करने का प्लान बनाया और एक नई जोड़ी ऋतिक रोशन- अमिषा पटेल को लेकर फिल्म बनाई - कहो ना प्यार है

यह फिल्म सन 2000 की सबसे सफल फिल्म थी। इस ब्लॉकबस्टर फिल्म ने ऋतिक को रातों रात सुपरस्टार बना दिया। करोड़ो प्रशंसक का चहेता ऋतिक बन गए। सुडौल बॉडी, भूरी आँखे, दिलकश अदाओं ने ऋतिक को बाकि साथी कलाकारों से काफी अलग बनाती थी। 

इसके बाद ऋतिक रोशन मुंबई राइट्स पर बनी फिल्म फ़िज़ा में काम किया। उसके बाद कश्मीर आंतकवाद बनी फिल्म मिशन कश्मीर में काम किया। यह फिल्म सेमी-सुपरहिट हुई। इसके बाद कई फिल्मों में काम किया लेकिन फिल्में सक्सेसफुल नहीं रही। आलोचक का मानना था की ये एक फिल्म के सुपरहिट हीरो है तथा दूसरे कुमार गौरव है बॉलीवुड इंस्डस्ट्रीज का। असफल फिल्मों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही थी तभी राकेश रोशन ने अपने बेटे की कैरियर सुधारने का फैसला किया। 

राकेश रोशन ने अपने बेटे ऋतिक रोशन की कैरियर सुधारने के लिए सुपरहीरो वाली फिल्म का निर्देशन किया फिल्म का नाम था - कोई मिल गया। यह फिल्म ऋतिक रोशन के फ़िल्मी कैरियर का मील का पत्थर साबित हुआ। इसके बाद इस सीरीज की दो और फिल्मे आई - कृष और कृष ३। ये दोनों फिल्म भी सुपर डुपर हिट साबित हुई। इस सीरीज ने ऋतिक को इंडियन फिल्म इंडस्ट्रीज का पहला सुपरहीरो के रूप में स्थापित कर दिया। 

कृष सीरीज के अलावा रितिक रोशन ने कई सुपरहिट फिल्मो में काम किया। धूम सीरीज की अगली फिल्म धूम 2 में ऋतिक ने खलनायक की भूमिका निभाई जो 2006 की ब्लॉकबस्टर मूवी साबित हुई। उसके बाद जोधा-अकबर जैसे ऐतिहासिक फिल्मों में भी ऋतिक ने अपने अभिनय से गहरा छाप छोड़ा। 

ऋतिक की 2019 में आई दो अलग तरह की फिल्मो ने ये साबित कर दिया की ह्रितिक को आप एक दायरे में नहीं बांध सकते। सुपर 30 और वॉर दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर एक नए कृतिमान को स्थापित किया। 
Best Film of Hrithik Roshan
ऋतिक रोशन 

संजय लीला भंसाली की गुज़ारिश हो या जोया अख्तर की ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा। ऋतिक ने अपने अभिनय से साबित कर दिया की वो किसी से कम नहीं है। सन 2012 में करन जौहर की फिल्म अग्निपथ एक ब्लॉकबस्टर साबित हुई। कमर्शियल फिल्मों की श्रेणी में इस फिल्म ने अपनी एक अलग पहचान बनाई। 

2014 में कैटरीना के साथ ऋतिक की बहुप्रतीक्षित फिल्म आई - बैंग बैंग जो हॉलीवुड की फिल्म टॉम क्रूज़ अभिनीत नाइट एंड डे का हिंदी रूपांतरण था। इस फिल्म ने सफलता के झंडे बॉक्स ऑफिस पर गार दिए। 

विवादों से ह्रितिक का गहरा नाता 

ऋतिक रोशन ने अपने बचपन की दोस्त सुजैन खान जो अभिनेता, निर्माता-निर्देशक संजय खान की पुत्री थी उनसे शादी कर ली। ऋतिक रोशन हिन्दू धर्म के मानने वाले थे जबकि सुजैन एक मुस्लिम परिवार से थी। जिसके कारण कई विवादों का सामना इस जोड़ी को करना पड़ा। 

फिल्म काइट्स की शूटिंग के दौरान बारबरा मोरी के साथ ऋतिक के सम्बन्ध की अफवाहे उरी जिसके बाद उनकी पत्नी सुजैन खान ने घर छोड़ कर अलग रहने लगी, लेकिन 2014 में ऋतिक के घर वापस आ गई। 

दक्षिण अफ्रीका के स्थानीय चुनाव के दौरान रितिक रोशन का एक फोटो स्थानीय लोगो में वितरित किया गया था जिसमे ऋतिक लोगों से सरकार को वोट न देने की अपील करते दिख रहे थे जिसके बाद वहां की सरकार ने उनकी फिल्म पर रोक लगा दिया। 

हालिया कुछ वर्षो में ऋतिक रोशन और कंगना रनौत के बीच की खबरें खुल के सामने आई जिसके कारण उनके पत्नी सुजैन खान से ऋतिक का तलाक हो गया। कंगना ने एक टीवी इंटरव्यू में ऋतिक रोशन पर सरेआम कई गंभीर आरोप लगाए जिसके बाद ऋतिक की छवि काफी हद तक धूमिल हुई। विवाद इतना बढ़ गया की ऋतिक रोशन को एक टीवी इंटरव्यू देकर सफाई देनी परी। हाल में ही उनकी बहन ने ऋतिक और उनके पिता राकेश रोशन पर ये आरोप लगाया की वो उनके प्रेमी से मिलने से रोकने के लिए घर में बंद कर के रखते है। 

अपनी स्टाइल, फिटनेस और दमदार अभिनय के बदौलत रितिक रोशन ने अपनी एक अलग पहचान हिंदी सिनेमा में बनाई है। इनकी फिल्मे आगे भी ऐसी ही कमाल करती रहेगी यही इनके फैंस दुआ मांगते है। 

ऋतिक रोशन की फिल्मोग्राफी  


वर्ष
नाम
वर्ष
नाम
1980
आशा  (बाल कलाकार  के रूप में पहली फ़िल्म )
2003
कोई मिल गया
1980
आप के दीवाने
2004
लक्ष्य
1981
आस पास
2006
कृष
1986
आसरा प्यार दा
2006
धूम 2
1986
भगवान दादा
2008
जोधा अकबर
1987
खुदगर्ज
2009
लक बाय चांस
1993
किंग अंकल
2010
काइट्स
1995
करण अर्जुन
2010
गुजारिश
1997
कोयला
2011
ज़िन्दगी मिलेगी दोबारा
2000
कहो ना प्यार है (हीरो के रूप में पहली फ़िल्म)
2011
डॉन
2000
फ़िज़ा
2012
अग्निपथ
2000
मिशन कश्मीर
2013
मैं कृष्णा हूँ
2001
यादें
2013
कृष
2001
कभी खुशी कभी ग़म
2014
बैंग बैंग
2002
आप मुझे अच्छे लगने लगे
2016
मोहनजोदाड़ो
2002
ना तुम जानो ना हम
2017
काबिल
2002
मुझसे दोस्ती करोगे
2019
सुपर 30
2003
मैं प्रेम की दिवानी हूँ
2019
वॉर